योग से शरीर पूरी तरह निरोगी

योग से शरीर पूरी तरह निरोगी

करौली-धौलपुरसांसद डा.मनाेज राजौरिया ने कहा कि प्रतिदिन योग करने से हमारा शरीर पूरी तरह निरोगी और स्वस्थ रहने के साथ दीर्घायु होता है। सांसद ने यह बात मंगलवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर त्रिलोक चंद माथुर स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान कहीं।

सांसद डा.राजौरिया ने कहा कि हमें अपने मन को हमेशा संतुलित रखना चाहिए क्योंकि इसमें ही हमारा आत्मविकास समाया होता है। कार्यक्रम का शुभारंभ योग प्रार्थना ‘ऊँ संगच्छध्वं, संवदध्वं, सं वो मनांसि जानताम्। देवा भाग यथा पूर्वे, सज्जानान उपासते’ के साथ हुआ। इसी क्रम में सदजल, चालन क्रियाएं, शिथिलन योगाभ्यास, ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, उत्तानासन, अर्द्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, बद्ध कोणासन, वज्रासन, वीरासन, उत्तान मंडूकासन, कपालभाति, प्राणायाम तथा ध्यानस्त मुद्रा में लोगों ने लगभग 45 मिनट तक सभी योगिक क्रियाओं का अभ्यास किया। इसके साथ ही योग के अन्तर्गत पतंजलि योग के विषय विशेषज्ञ राजस्थान स्वास्थ्य योग परिषद के एन.एम.कटारिया, ओमप्रकाश शर्मा, आनन्द कृष्ण कोठारी एवं डाॅ. संकरसन शर्मा, योग प्रशिक्षक विनोद सिंह गुर्जर के द्वारा प्रार्थना, योगासन खडे होकर बैठकर, लेटकर किये जाने वाले आसनों को अनुलोम विलोम, कपालभाति, प्राणायाम कराये गये साथ ही इनके लाभों को बतलाया गया तथा किन परिस्थितियों में इन्हें नहीं करना है वह भी बतलाया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन, आयुर्वेद, राजस्थान स्वास्थ्य योग परिषद जयपुर एवं अन्य सरकारी, गैरसरकारी एवं सामाजिक संगठनों के संयुक्त प्रयासों से मुंशी त्रिलोकचंद माथुर स्टेडियम में जिला स्तरीय अन्तर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम सहित जिले भर में आयोजित योग कार्यक्रम में लगभग 45 हजार 726 लोगों ने योगाभ्यास किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम के अलावा विभिन्न सरकारी गैर सरकारी स्कूलों के अलावा कार्यालयों में योगाभ्यास किया गया। स्वतंत्रता सैनानी चिरंजीलाल शर्मा राउमावि करौली में संस्था प्रधान रामकेश मीणा की उपस्थिति में योगाभ्यास किया गया। जिसमें व्याख्याता प्रवीण कुमार बिंदल ने विभिन्न योग आसनों का अभ्यास कराया। अध्यापक पुष्पेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि राउमावि चैनपुर गाधौली में संस्था प्रधान गोविन्द कुमार शर्मा की देखरेख में योगाभ्यास किया गया। वीणा आईटीआई में योग दिवस पर स्टाफ प्रशिक्षणार्थियों ने योगाभ्यास किया। संस्था अध्यीक्षक कृष्ण कांत शर्मा ने नियमित रूप से योगभ्यास करते हुए अपने शरीर को स्व्स्थ्य बनाने का आह्वान किया। इस मौके पर दयाल चतुर्वेदी, महेन्द्र शर्मा, मोहन सिंह जाटव, बल्लू अभिषेक शर्मा सहित कई लोग उपस्थित थे। केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य मुकेश कुमार ने निर्देशन में योग दिवस धूमधाम के साथ मनाया गाय। कार्यक्रम का संचालन एसपीमेठी द्वारा किया शारीरिक शिक्षक राकेश कुमार गिल ने आधुनिक समय में योग के महत्व पर प्रकाश डाला।

सपोटरा|पंचायतसमितिके प्रांगण में मंगलवार को उपजिला कलेक्टर मुकेश कुमार मीणा की अध्यक्षता तथा प्रधान रामलाल मीणा के आतिथ्स में उपखंड स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें राज्य कार्मिकों सहित ग्रामीणों ने भाग लेकर योगाभ्यास किया।

सूरौठ|अंतरराष्ट्रीययोगदिवस पर मंगलवार को भुकरावली के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में योगाभ्यास कराया गया। प्रधानाचार्य रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया गया। इसके बाद योग की कई क्रियाओं को कराया गया। शिविर में सरकारी कार्मिकों के अलावा जनप्रतिनिधि एवं छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

हिंडौनसिटी|विश्व योगदिवस पर मंगलवार को मोहननगर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में आयोजित हुए सामूहिक योग कार्यक्रम में अव्यवस्थाएं हावी रहीं। एक दिन पहले संपन्न हुई श्रीमदभागवतकथा के पांडाल के नीचे आयोजित हुए इस सामूहिक योग कार्यक्रम में विधायक राजकुमारी जाटव मुख्य अतिथि थीं और नगर परिषद के सभापति अरविंद जैन ने अध्यक्षता की। एसडीएम,डीएसपी,नगर परिषद आयुक्त सहित कई विभागों के आला अधिकारी एवं शहर के लोग उपस्थित थे।

हिंडौनग्रामीण| देहातक्षेत्र के सरकारी एवं निजी स्कूलों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विद्यार्थियों को योगाभ्यास कराया गया। खरैटा के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रधानाचार्य रत्तीराम जाटव की अध्यक्षता मंे शारीरिक शिक्षक युद्धिष्ठर ने विभिन्न विभागों के कार्मिक, स्टॉफ, ग्रामीण एवं विद्यार्थियों को योगाभ्यास कराया।

कटकड़|रतनजिलाके राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में शारीरिक शिक्षक अटल भारद्वाज ने प्रधानमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। इसके बाद विभिन्न आसन एवं योग क्रियाओं का प्रदर्शन कर लोगों को याेग कराया गया।

सूरौठ|कस्बेसहितआसपास के गांवों में योग दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। उपतहसील मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के खेल मैदान में आयोजित किया। प्रधानाचार्य गोपाल सिंह डागुर ने बताया कि करीब एक हजार से अधिक लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया।

श्रीमहावीरजीग्रामीण| गांवकिरवाडा में सरपंच मीरादेवी की अध्यक्षता मंे योग दिवस कार्यक्रम मनाया गया। शारीरिक शिक्षक हरिराम तंवर ने बताया कि गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में कई विद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ सरकारी कार्मिक एवं ग्रामीणों ने भाग लेकर योगाभ्यास किया।

गुढाचन्द्रजी|अंतर्राष्ट्रीययोग दिवस के अवसर पर मंगलवार को कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें योग गुरू त्रिलोक जांगिड़ ने लोगों को योग के माध्यम से स्वस्थ्य रहने की जानकारी देते हुए विभिन्न प्रकार के योग आसन कराए। कार्यक्रम में आदर्श विद्या मंदिर के योग गुरू त्रिलोक जांगिड़ ने स्वस्थ्य रहने के लिए कई योगसान कराए।

श्रीमहावीरजी|क्षेत्रके राजकीय एवं निजी स्कूलों में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में योग प्रशिक्षिका आरती सिंधी ने योगाभ्यास कराया। इस अवसर पर श्रीमहावीरजी सरपंच नंदकिशोर शर्मा, अकबरपुर सरपंच पुष्पा बंशीवाल, नोडल अधिकारी बनैसिंह आदि ने भाग लिया।

कंजोली|क्षेत्रके राजकीय स्कूलों में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। गांव के राजकीय स्कूल में शिक्षक, जनप्रतिनिधि, सभी विभागों के कर्मचारियों के अलावा विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया। इसी प्रकार भारतीय शिक्षण संस्थान उच्च माध्यमिक स्कूल में योग दिवस मनाया गया।

करीरी|देशकेप्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किए गए इस अनूठे कार्यक्रम के दौरान आज मंगलवार को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस को लेकर क्षेत्र में ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर योग दिवस मनाया।

नादौती|उपखंडमुख्यालयसहित ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षण संस्थान सरकारी कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शिविर लगाकर कार्मिक ग्रामीणों को योग क्रियाओं की जानकारी दी गई। कैमा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ग्राम पंचायत कैमा के कार्मिक, ग्रामीण विद्यार्थियों को प्रधानाचार्य शिवराम मीना के निर्देशन में दक्ष प्रशिक्षक द्वारा योग करने के लाभ तथा योग क्रियोओं की जानकारी दी तथा संभागियों को योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया। बरदाला, पाल, कैमा, सोप के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ग्राम पंचायत के कार्मिक, ग्रामीण विद्यार्थियों को योग क्रियाओं की दक्ष प्रशिक्षक द्वारा जानकारी देकर योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया तथा स्वस्थ्य रहने के लिए दैनिक जीवन में योग करने पर जोर दिया।