मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना

cm-hmari-beti-yojana

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना मुख्यमंत्री श्री वसुंधरा राजे जी की बहुत अहम योजनाओ में से एक है इसके अंतर्गत मेधावी टॉपर छात्राओ को आर्थिक सहायता देने के लिए एवं बालिकाओ के शिक्षा के स्तर को उच्च करने के मकसद से इस योजना की शुरुवात की गयी ।
कुछ बेटिया आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने की वजह से अपनी पढ़ाई के सपने को साकार नहीं कर पाती है और पिछड़ जाती है इसी को देखते हुए इस योजना का शुभारम्भ हुआ ।
मुख्यमंत्री श्री वसुंधरा राजे जी ने इसकी शुरुवात बेटियो को सम्रृद्ध बनाने एवं उनको उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए की । इसके अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में हर जिले की तीन मेधावी बेटियों को ‘मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना’ के तहत 2.25 लाख रुपए (प्रत्येक छात्रा को) की वित्तीय सहायता मिलेगी। सरकार ने राज्य के हर जिले में दो मेधावी व एक बीपीएल परिवार की मेधावी बेटी को इस योजना के तहत वित्तीय सहायता देने के निर्देश दिए हैं ।
इसके अंतर्गत चयनित छात्राओं को कक्षा 11-12 में प्रतिवर्ष 15000 रुपए तथा उसके बाद उच्च अध्ययन के लिए 25000 रुपए सालाना एकमुश्त शिक्षण सामग्री के लिए और कक्षा 11-12 के लिए 1 लाख उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए 2 लाख रुपए कोचिंग छात्रावास शुल्क के लिए बालिका शिक्षा फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। यह योजना वर्ष 2014 -15 से चल रही है |
दसवीं की परीक्षा में जिले की एक बीपीएल परिवार की बेटी को भी 1 लाख रुपए उच्च शिक्षा के लिए दिए जाएंगे।
मैं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे जी के इस अनूठे पहल के लिए उनका आभार व्यक्त करूँगा की उन्होंने हमारे प्रदेश में बालिकाओ के विकास एवं शिक्षा के प्रति सभी को जागरूक करने हेतु इस योजना की शुरुवात की ।